Let Noble Thoughts come to us from all sides, News too..

Stone pelting at Visarjan Procession : Uttar Pradesh

In uttarpradesh on October 8, 2011 at 3:27 am

विसर्जन जुलूस पर पथराव, हालात बिगड़े – Jagran Yahoo! India.

 

लखनऊ, जागरण टीम। पुलिस और प्रशासन की नाकामी एक बार फिर सौहार्द पर भारी पड़ गई। बहराइच और गोरखपुर में सीमित सुरक्षाबल के बीच निकाले जा रहे विसर्जन जुलूस पर अराजक तत्वों ने अचानक पथराव शुरू कर दिया, जिसके चलते जुलूस में शामिल हजारों की भीड़ आक्रोशित हो उठी और माहौल गर्मा गया।

अफरातफरी के बीच बहराइच जिले में मिहींपुरवा के पुरानी बाजार में बने एक व्यवसायिक कांप्लेक्स की तीन दुकानों में आग लगा दी गई। अराजक तत्वों ने कई घर भी फूंक दिये। वहीं, गोरखपुर जिले में विसर्जन जुलूस में श्रद्धालुओं पर शुक्रवार रात साढ़े दस बजे मुड़ेरी गांव में स्थित एक धार्मिक स्थल से पथराव हुआ। इससे जुलूस में शामिल लोग आक्रोशित हो गए और जबाव में ईट-पत्थर चलाए। इस घटना से दोनों जिलों में देर रात तक माहौल तनाव पूर्ण बना हुआ था। इस दौरान प्रतिमाओं का विसर्जन फिलहाल रोक दिया गया है। पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी भारी पुलिस व पीएसी बल के साथ मौके पर डटे हुए है। देर रात तक स्थिति को नियंत्रण में करने का प्रयास जारी था।

बहराइच जिले के मिहींपुरवा बाजार में प्रतिष्ठापित सात देवी प्रतिमाओं के साथ ही नानपारा, उर्रा आदि क्षेत्र की प्रतिमाएं शुक्रवार को विसर्जन के लिए गायघाट स्थित सरयूतट ले जाई जा रही थीं। इसी बीच जब मिहींपुरवा कस्बे की अंतिम मूर्ति का जुलूस निकल रहा था, तभी पुरानी बाजार चौराहे के पास एक घर की छत से कुछ युवकों ने पत्थरबाजी कर दी। पत्थर फेंकने के चलते मूर्ति खंडित हो गई। जिससे साथ में चल रही भीड़ भड़क उठी। गुस्साए लोगों ने मूर्तियां सड़कर पर रखकर प्रदर्शन शुरू कर दिया। इसी को लेकर दोनों ओर से बात बढ़ गई और भीड़ ने व्यवसायिक कांपलेक्स की एक दुकान में आग लगा दी। आग की लपटें एक के बाद एक दुकान को अपने आगोश में लेती गई। इसके चलते स्थानीय निवासी आफाक, नियाज और अमजद की दुकानें राख हो गई। इसके बाद अराजक लोगों ने स्थानीय व्यवसायी परमहंस मदेशिया के घर पर हमला कर कई घर फूंक दिए गए हैं। मिहींपुरवा कस्बे में भी तोड़फोड़ की घटना शुरू हो गई है। सीओ नानपारा और एसडीएम नानपारा को पीएसी की टुकड़ी के साथ मौके पर भेजा गया है। डीएम डॉ.पिंकी जोवल और अपर पुलिस अधीक्षक रामस्वरूप ने तोड़फोड़ और आगजनी की घटना को स्वीकार करते हुए कहा कि स्थिति को नियंत्रित करने का प्रयास चल रहा है। मौके पर बड़े पैमाने पर फोर्स भेजी गई है।

Advertisements

Post here

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s

%d bloggers like this: